Delhi news मध्य पूर्व के कुछ यूरोपीय देशों सहित भारत सरकार ने पड़ोसी 6 देशों को दी 99 ,150 एमटी प्याज निर्यात की अनुमति

latest news, Kaimganj News, Farrukhabad News, TOP FARRUKHABAD NEWS,LATEST FARRUKHABAD NEWS,

Delhi news-नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (एनसीईएल) =प्याज निर्यात एजेंसी = के माध्यम से होगा विभिन्न देशों को प्याज का निर्यात
साभार : –
दिल्ली ( द एंड टाइम्स न्यूज ) 27 अप्रैल 2024

“भारत सरकार ने मध्य-पूर्व और कुछ यूरोपीय देशों के निर्यात बाजारों के लिए विशेष रूप से उगाए गए 2000 एमटी सफेद प्याज के निर्यात की अनुमति दी ”
=
सरकार ने छह पड़ोसी देशों बांग्लादेश, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), भूटान, बहरीन, मॉरीशस और श्रीलंका को 99,150 एमटी प्याज के निर्यात की अनुमति दी है। पिछले वर्ष की तुलना में 2023-24 में खरीफ एवं रबी फसलों की अनुमानित कम उपज की पृष्ठभूमि में पर्याप्त घरेलू उपलब्धता सुनिश्चित करने और अंतरराष्ट्रीय बाजार में मांग बढ़ाने हेतु प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया गया है।
इन देशों को प्याज का निर्यात करने वाली एजेंसी, नेशनल कोऑपरेटिव एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (एनसीईएल) ने ई-प्लेटफॉर्म के माध्यम से निर्यात किए जाने वाले घरेलू प्याज को एल1 कीमतों पर हासिल किया और गंतव्य देश की सरकार द्वारा नामित एजेंसी या एजेंसियों को शत-प्रतिशत अग्रिम भुगतान के आधार पर तय दर पर आपूर्ति की। एनसीईएल द्वारा खरीदारों को दरों की पेशकश गंतव्य बाजार और अंतरराष्ट्रीय एवं घरेलू बाजारों में प्रचलित कीमतों को ध्यान में रखकर की जाती है। छह देशों को निर्यात के लिए आवंटित कोटे की आपूर्ति गंतव्य देश द्वारा की गई मांग के अनुसार की जा रही है। देश में प्याज के सबसे बड़े उत्पादक के रूप में, महाराष्ट्र निर्यात के लिए एनसीईएल द्वारा प्राप्त किए जाने वाले प्याज का प्रमुख आपूर्तिकर्ता है।

सरकार ने मध्य-पूर्व और कुछ यूरोपीय देशों के निर्यात बाजारों के लिए विशेष रूप से उगाए गए 2000 मीट्रिक टन सफेद प्याज के निर्यात की भी अनुमति दी थी। पूरी तरह से निर्यात उन्मुख होने के कारण, सफेद प्याज की उत्पादन लागत उच्च बीज लागत, अच्छी कृषिगत पद्धति (जीएपी) को अपनाने और सख्त अधिकतम अवशेष सीमा (एमआरएल) संबंधी आवश्यकताओं के अनुपालन के कारण अन्य प्याज की तुलना में अधिक होती है।

उपभोक्ता कार्य विभाग के मूल्य स्थिरीकरण कोष (पीएसएफ) के तहत रबी-2024 में से प्याज की बफर खरीद का लक्ष्य इस वर्ष पांच लाख टन निर्धारित किया गया है। केन्द्रीय एजेंसियां यानी एनसीसीएफ और एनएएफईडी किसी भी भंडारण-योग्य प्याज की खरीद शुरू करने हेतु खरीद, भंडारण और किसानों के पंजीकरण का समर्थन करने के लिए एफपीओ/एफपीसी/पीएसी जैसी स्थानीय एजेंसियों को साथ जोड़ रही हैं। डीओसीए, एनसीसीएफ और एनएएफईडी की एक उच्चस्तरीय टीम ने पीएसएफ बफर के लिए पांच एलएमटी प्याज की खरीद के बारे में किसानों, एफपीओ/एफपीसी और पीएसी के बीच जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से 11-13 अप्रैल, 2024 के दौरान महाराष्ट्र के नासिक और अहमदनगर जिलों का दौरा किया था।

प्याज के भंडारण के क्रम में में होने वाली हानि को कम करने के लिए, उपभोक्ता कार्य विभाग ने बीएआरसी, मुंबई के तकनीकी सहयोग से विकिरणित और ठंडे भंडारण वाले स्टॉक की मात्रा को पिछले वर्ष के 1200 एमटी से बढ़ाकर इस वर्ष 5000 एमटी से अधिक करने का निर्णय लिया। पिछले वर्ष शुरू की गई प्याज को विकिरणित व शीत भंडारण करने की प्रायोगिक परियोजना (पायलट प्रोजेक्ट) के परिणामस्वरूप भंडारण के क्रम में होने वाली हांनि घटकर 10 प्रतिशत से भी कम रह गई है।

ब्यूरो रिपोर्ट

FARRUKHABAD NEWS KAIMGANJ NEWS

KAIMGANJ NEWS फर्जी वोट डालने के आरोप में युवक को पुलिस ने लिया हिरासत में

Kaimganj news- बूथ के पास मौजूद भीड़ ने फेंके ईंट – पत्थर – जबाब में[...]

FARRUKHABAD NEWS KAIMGANJ NEWS

KAIMGANJ NEWS कुछ बूथों पर ईबीएम में आई खराबी की सूचना पर सक्रिय हुआ प्रशासन

Kaimganj news-सवेरे से शुरु हुआ मतदान दोपहर बाद वोट डालने में दिखाई मतदाताओं ने दिलचस्पी[...]

FARRUKHABAD NEWS KAIMGANJ NEWS

KAIMGANJ NEWS मतदान के समय जिलाधिकारी तथा पुलिस कप्तान करते रहे क्षेत्र का भ्रमण

Kaimganj news-कई बूथों पर पहुंचकर दोनों अधिकारियों ने सुरक्षा व्यवस्था सहित मतदान प्रक्रिया का लिया[...]

FARRUKHABAD NEWS KAMALGANJ NEWS

kamalganj news मतदान केंद्र से कांग्रेस कार्यकर्ता लिया पुलिस हिरासत में

Kaimalganj news कमालगंज /फर्रुखाबाद 13 मई 024 कमालगंज थाना क्षेत्र के गांव नगला दाऊद सरैया[...]

FARRUKHABAD NEWS KAIMGANJ NEWS

KAIMGANJ NEWS कुछ देर के लिए खराब हुई ईवीएम मशीन मची अफरा तफरी

Kaimganj news कायमगंज 13 मई 40 लोकसभा क्षेत्र फर्रुखाबाद के अंतर्गत आने वाले विधानसभा क्षेत्र[...]

FARRUKHABAD NEWS KAIMGANJ NEWS

kaimganj news मतदान की तैयारी पूरी बूथों पर पहुंची पोलिंग पार्टियां

Kaimganj news-मतदान सुविधा के लिए दिव्यांगों के लिए बूथों पर उपलब्ध कराई गई ट्राई साइकिलें[...]

FARRUKHABAD NEWS KAIMGANJ NEWS

kaimganj news जहर पीड़ित चार की हालत गंभीर

Kaimganj news कायमगंज / फर्रुखाबाद 12 मई 2024 कायमगंज क्षेत्र के गांव हरियलपुर की निवासी[...]

FARRUKHABAD NEWS NAWABGANJ NEWS

navabganj news निरीक्षण में अनुपस्थित मिले कर्मचारी ,वहीं बूथों पर भेजे जाने वाली ट्राई साइकिलें भी स्वास्थ्य केंद्र पर ही रखी मिली

Nabadganj news-सीएमओ ने जताई नाराजगी अनुपस्थित कर्मचारियों का वेतन काटने का दिया निर्देश नवाबगंज /[...]

ताजा खबर के लिए सब्सक्राइब करें No Yes